इस राज्य में शादी पर दुल्हन को सरकार देगी 10 ग्राम सोना, करना होगी यह शर्तें पूरी

 असम सरकार (Assam Government) एक अनूठी योजना की शुरूआत की है। इसके तहत हर दुल्हन को सरकार की ओर से 10 ग्राम सोने का गिफ्ट दिया जाएगा। इसका लाभ अगले साल जनवरी से मिलने लगेगा। इस कवायद के पीछे सरकार का मकसद राज्य में शादियों का रजिस्ट्रेशन (Marriage Registration) करवाने को बढ़ावा देने के साथ ही बाल विवाह (Child Marriage) को रोकना भी है। इसके चलते राज्य में अरुंधति स्वर्ण योजना (Arundhati Gold Scheme) शुरू की गई है। इस योजना के तहत अगर दुल्हन सभी जरुरी शर्तों को पूरी करती है तो उसे सरकार की ओर से यह गिफ्ट दिया जाएगा।

इन शर्तों को करना होगा पूरा

असम सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरुरी शर्तों को पूरा करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के वित्त मंत्री हिमन्त विश्व शर्मा (Himanta Biswa Sarma) ने बताया कि अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ पाने के लिए दुल्हन का वयस्क होना जरुरी है। इसके साथ ही उसका 10वीं पास होना भी जरुरी है। इसके बाद दुल्हन द्वारा अपनी शादी को रजिस्टर्ड भी कराना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आय 5 लाख से कम होना चाहिए। इन सभी शर्तों को पूरी करने के बाद ही सरकार की ओर से 10 ग्राम सोना उपहार में दिया जाएगा।

अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की को पहली बार शादी पर ही मिलेगा। इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के अंतर्गत रजिस्टर कराना होगा। सरकार के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत सोना फिजिकल फॉर्म में देने के बजाय शासन की ओर से 30 हजार रुपए दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा कराए जाएंगे। इस राशि के मिलने के बाद दुल्हन को सोने की खरीद की रसीद सरकार को सबमिट करना होगी। दुल्हन इस पैसे का इस्तेमाल किसी अन्य जगह पर नहीं कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *