एनीमिया रोग का कारण बनती हैं खून में हीमोग्लोबिन की कमी, संतुलित आहार से बढ़ाए इसका काउंट

हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है हीमोग्लोबिन जो कि रक्त कोशिकाओं में पाया जाता हैं। यह एक प्रकार का प्रोटीन होता हैं जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को संतुलित करता है। शरीर में इसकी संतुलित मात्रा का होना बहुत जरूरी हैं अन्यथा यह परेशानी का कारण बनता हैं। हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने पर एनीमिया रोग का खतरा बना रहता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो खून में हिमोग्लोबिन का इजाफा करते हैं। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,hemoglobin in the blood,food to increase hemoglobin,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खून में हिमोग्लोबिन, हिमोग्लोबिन बढ़ाने वाले आहार, हेल्दी फ़ूड

– राष्ट्रीय एनीमिया एक्शन कॉउंसिल के अनुसार,आयरन की कमी हीमोग्लोबिन के स्तर के कम होने का सबसे प्रमुख कारण है। जिगर, लाल मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, खजूर, मसूर, पौष्टिक नाश्ता अनाज, बादाम, कस्तूरी और शतावर कुछ वो चीजें हैं जिनमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। अतः आप आयरन बढ़ाने के लिए इनका सेवन कर सकते हैं।

– हरे पत्तेदार सब्जियां (जैसे सरसों, पालक, बथुआ, मैथी, धनिया, पुदीना आदि), टमाटर, ब्रोकोली, लाल शिमला मिर्च, बीन्स, मटर, पत्ता गोभी, चुकुंदर, मक्की, grapefruit, संतरा, सेब, अनार, मौसंबी, pineapple, केला, कीवी फ्रूट, raspberry, strawberry, अमरुद, पपीता, आम, चीकू, लीची, और औंकुरित दाल और चने आदि का सेवन अधिक किया जाये।

Health tips,health tips in hindi,hemoglobin in the blood,food to increase hemoglobin,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खून में हिमोग्लोबिन, हिमोग्लोबिन बढ़ाने वाले आहार, हेल्दी फ़ूड

– पालक की सब्जी एनीमिया में दवा की तरह काम करती है। इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, बी9, विटामिन ई और विटामिन सी, फाइबर और बीटा केरोटीन पाया जाता है। आधा कप उबले पालक में 3.2 मि.ग्रा. आयरन पाया जाता है। यह एक ही बार में किसी महिला के शरीर में 20 प्रतिशत आयरन की पूर्ति करने में सक्षम है।

– प्रायः ये देखा गया है कि हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा खाद्य प्रदार्थ है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर, और पोटेशियम सही मात्रा में होता है। ये शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करता है।

– चना, मोठ मुंग को रात में अंकुरित कर सुबहे निम्बू का रस डालकर खाने से भी खून बढ़ता है और शक्ति भी आती है। मक्का यानि कॉर्न को रोजाना सुबह उबाल कर खाने से भी फायदा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *