स्नोफॉल और रोमांचक एक्टिविटीज का लेना है मजा तो जाएं कश्मीर

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन कश्मीर घूमने का मजा कुछ ओर ही है। शायद इसलिए कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। इस मौसम में कश्मीर की बर्फबारी देखने लायक होती है। स्नोफॉल देखने के साथ-साथ आप यहां पर एक्टविटीज का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा यहां कई फेमस पर्यटक स्थल भी हैं, जहां आप घूमने का पूरा आनंद उठा सकते हैं। चलिए जानते हैं किस तरह आप अपने कश्मीर के ट्रिप को मजेदार और यादगार बना सकते हैं।

 

1. लीजिए शिकारा राइड का मजा
शिकारे में बैठकर बर्फ से ढकी कश्मीर की वादियों को देखने का मजा ही कुछ और है। आप श्रीनगर की डल झील और सोनमर्ग के नजदीक मानसबल झील में  शिकारा राइड का मजा ले सकते हैं। शिकारा राइड के लिए सबसे बढ़िया समय सुबह और शाम का होता है, जब आप सनराइज व  सनसेट का मजा ले सकते हैं।

 

2. हाउसबोट में बिताएं रात
फैमिली हो या फिर सोलो ट्रैवलर्स, डल झील की हाउसबोट एक दिन का नाइट स्टे किसी को भी मिस नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

3. गोंडोला केबल राइड
अगर आप एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं तो कश्मीर में गोंडोला केबल राइड जरूर लें। बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर गोंडोला केबल राइड लेने का मजा ही अलग है। आप गुलमर्ग से कॉन्गडूरी और कॉन्गडूरी आपहरवट पीक में केबल राइड का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

4. नदी में राफ्टिंग
कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो शॉर्ट लिडर रिवर और मीडियम सिंध रिवर में राफ्टिंग करना न भूलें। कश्मीर की नदी में राफ्टिंग करना किसी रोमांच से कम नहीं है।

PunjabKesari

5. बर्फीली वादियों पैराग्लाइडिंग
एडवेंचर स्पोर्ट्स की शौकीन हैं तो आप यहां ग्लाइडिंग का भी मजा ले सकते हैं। सोनमर्ग, गुलमर्ग, भादेरवाह, सानसार, हरवन की बर्फीली वादियों में पैराग्लाइडिंग करने का मजा ही कुछ और है।

PunjabKesari

6. खूबसूरत पहाड़ों पर ट्रैकिंग
कश्मीर में पहाड़ों पर चढ़ना काफी रोमांचक एक्टिविटी है। कश्मीर के विशानसार लेक, तारसर लेक, गडसर लेक, अलपाथर लेक और सरसर लेक की खूबसूरती देखने के लिए आप ट्रेकिंग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *