New Zealand vs England: बीजे वाटलिंग ने दोहरा शतक जड़ते हुए रचा इतिहास

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। वाटलिंग ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक (205) जडा। वे टेस्ट क्रिकेट में यह करिश्मा करने वाले न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के नौवें विकेटकीपर बन गए। उनके इस प्रदर्शन ने न्यूजीलैंड मैच के चौथे दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी चौथे दिन 9 विकेट पर 615 रन बनाकर घोषित की। वाटलिंग ने मैच के तीसरे दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था। वे 473 गेंदों का सामना कर 24 चौकों और 1 छक्के की मदद से 205 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जोस बटलर ने लपका।

ब्रैंडन मॅक्कुलम को पीछे छोड़ा :

वाटलिंग ने दोहरा शतक लगाया और वे यह कमाल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से किसी विकेटकीपर का सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड ब्रैंडन मॅक्कुलम के नाम पर था जब उन्होंने साल 2010 में हैमिल्टन में बांग्लादेश के खिलाफ 185 रन बनाए थे।

एंडी फ्लॉवर के नाम सबसे ज्यादा रनों की पारी का रिकॉर्ड :

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी में विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एंडी फ्लॉवर के नाम पर दर्ज है। उन्होंने नवंबर 2000 में नागपुर टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ नाबाद 232 रनों की पारी खेली थी। श्रीलंका के कुमार संगकारा 230 रनों के साथ दूसरे और भारत के महेंद्रसिंह धोनी 224 रनों के साथ इस लिस्ट में तीसरे क्रम पर हैं। संगकारा ने लाहौर में मार्च 2002 में पाकिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था जबकि धोनी ने फरवरी 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरी शतकीय पारी खेली थी। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 10 बार विकेटकीपर दोहरा शतक लगा चुके हैं। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने इस कारनामे को दो बार अंजाम दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *