इस बार खूबसूरत Kufri में मनाएं Winter हॉलिडे

दिसंबर के महीने में स्टूडेंट्स को विंटर हॉलिडे मिलता है। इसे देखते हुए कई फैमली बाहर घूमने का प्लान बनाती हैं। न्यू ईयर ईव को सेलिब्रेट करने के लिए भी कई कपल्स और दोस्त हॉलिडे प्लान करते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं तो हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत जगह कुफरीअच्छा ऑप्शन हो सकती है।

हिमालयन नेचरल पार्क
90 हेक्टेयर में बसा यह नेचरल पार्क प्रकृति को महसूस करने और वाइल्ड लाइफ को नजदीक से देखने की बेस्ट प्लेस है। दिसंबर से मार्च तक यह जगह बर्फ से ढंकी रहती है। यहां पर कैंपिंग का भी ऑप्शन हैं, हालांकि, इसके लिए आपको पहले परमिशन लेनी होगी।

कुफरी फन वर्ल्ड
कुफरी फन वर्ल्ड दुनिया की सबसे ऊंची जगह पर स्थित अम्यूजमेंट पार्क में से एक है। यहां तक पहुंचने का एक्सपीरियंस भी अपने आप में खास है। इस जगह तक जाने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी होगी, इस दौरान आप आसपास की खूबसूरत पहाड़ियों के बेहतरीन सीन को निहार सकते हैं।

महासू पीक
आपको अडवेंचर पसंद है? तब तो महासू पीक आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। यह पीक इस रीजन की सबसे ऊंची जगह है। मौसम साफ रहे तो आप यहां से बदरीनाथ और केदारनाथ रेंज की चोटी भी देख सकते हैं। यहां ट्रेकिंग के लिए ट्रेक भी है। इस चोटी पर नेचर के बीच ट्रेकिंग का अनुभव काफी रोमांच से भरा होता है। वैसे इस जगह की एक और खासियत यह भी है कि यहां स्कीइंग का मजा भी लिया जा सकता है।

कुफरी मेन बाजार रोड
कुफरी में बने परिधान खासतौर पर वुलन कपड़े खरीदने का प्लान है तो मेन बाजार रोड जरूर जाएं। यहां आप लोकल महिलाओं व पुरुषों द्वारा पहने जाने वाले परिधान भी खरीद सकते हैं। सर्दियों के कपड़ों की क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है। हालांकि, शॉपिंग के दौरान मोल-भाव करना न भूलें।

कैसे पहुंचे
कुफरी पहुंचने के लिए आप चंडीगढ़ एयरपोर्ट या कुल्लू से 94 किलोमीटर दूर भुंतर एयरपोर्ट तक की फ्लाइट ले सकते हैं। अगर आपका ट्रेन से जाने का मन है तो आपको शिमाल स्टेशन तक का टिकट करवाना होगा। अगर आपको रोड ट्रिप इंजॉय करने का मन है तब तो आपके पास कई ऑप्शन हैं। आप या तो अपनी कार या फिर टैक्सी व बस से कुफरी तक पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *