मानव संसाधन को आत्म-निर्भर बनाना सरकार का लक्ष्य :मंत्री जयवर्द्धन सिंह

नगरीय विकास और आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह और जनसम्पर्क तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री पी.सी. शर्मा ने होटल नूर-उस-सबा में स्मार्ट सिटी डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड में इंक्यूबेसन सेंटर, बीनेस्ट में स्टार्ट-अप के लिये दो दिवसीय ‘हैकाथॉन’ वर्कशॉप का शुभारंभ किया। वर्कशॉप का समापन एक दिसम्बर को होगा।

मंत्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के मानव संसाधन को स्किल करना, गाइड करना और आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनाना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि हैकाथॉन की थीम हेल्थ केयर, पानी, ट्रांसपोर्ट, कृषि, वेस्ट, ऊर्जा, इंडस्ट्रियल आईओटी, सिटीजन सर्विस, फिनटेक और सिटी सर्विलांस है। सिंह ने कहा कि स्टार्ट-अप में पूरी निष्ठा के साथ कड़ी मेहनत करें, तो सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने हैकाथॉन में शामिल हुए 79 स्टार्ट-अप का स्वागत करते हुए कहा कि चयनित 10 स्टार्ट-अप को बीनेस्ट के साथ काम करने का मौका मिलेगा। सिंह ने बताया कि प्रथम आने वाली टीम को एक लाख 25 हजार रूपये, द्वितीय आने वाली टीम को 75 हजार रूपये और तृतीय आने वानी टीम को 50 हजार रूपये पुरस्कार दिया जाएगा।

जनसम्पर्क मंत्री शर्मा ने कहा कि स्टार्ट-अप के लिए इन्वेस्टमेंट की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा। शर्मा ने कहा कि बच्चों में नवाचार की प्रवृत्ति होती है। इस तरह के आयोजन उनके नवाचारों को प्लेटफार्म प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की कार्य-प्रणाली से प्रदेश में इन्वेस्टर्स का विश्वास बढ़ा है। शर्मा ने स्मार्ट चालान व्यवस्था की सराहना की।

कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ.दीपक सिंह और जागरण लेक यूनिवर्सिटी के अभिषेक मोहन गुप्ता के बीच स्टार्ट-अप आइडियाज के आदान-प्रदान के लिए एम.ओ.यू. साइन हुआ। स्मार्ट सिटी, भोपाल के सी.ई.ओ. सिंह ने हैकाथॉन के उददे्श्यों की जानकारी दी। इस मौके पर लगाई गई प्रदर्शनी में मंत्री द्वय ने सहभागियों से चर्चा की और उनके कार्यों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *