यंग कपल्स की तुलना में बुजुर्ग दंपति होते हैं ज्यादा खुशहाल

दंपतियों के बीच बहस और झगड़ा आम बात है लेकिन एक नए अध्ययन में पता चला है कि उम्रदराज दंपतियों के जीवन में लड़ाई झगड़े का स्थान हास्य ले लेता है और उनके जीवन में कम उम्र के दंपतियों की तुलना में मिठास घुलती जाती है। अमेरिका के कैलिफॉर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 87 ऐसे मध्यम आयुवर्ग तथा बुजुर्ग दंपतियों के बीच बातचीत के वीडियो का आकलन किया जो 15 से ले कर 35 साल से विवाहित हैं।

13 साल तक रखी गई दंपतियों पर नजर

शोधकर्ताओं ने दंपतियों के 13 साल तक दोनों के बीच भावनात्मक बातचीत पर नजर रखी। उन्होंने पाया कि उम्र बढ़ने के साथ ही दंपतियों में हास्य बोध और एक दूसरे के प्रति मृदुलता का भाव बढ़ता गया। इमोशन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार उम्रदराज दंपतियों में हास्य तथा प्रेम जैसे सकारात्मक व्यवहार बढ़ते देखे गए वहीं एक दूसरे की आलोचना जैसे नकारात्मक बर्ताव में कमी आई।

बढ़ती उम्र के भावनाएं नहीं घटती
यह अध्ययन उस धारणा के ठीक उलट है जिसमें कहा जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ भावनाएं घटने लगती हैं या इंसान भावना शून्य हो जाता है। यूसी बर्कले में मनोविज्ञान के प्रफेसर रॉबर्ट लेवेन्सन कहते हैं, ‘हमारी खोज बढ़ती उम्र के विरोधाभासों पर रोशनी डालती है। अनेक मित्रों और परिजन को खोने के बावजूद उम्रदराज दंपतिअपेक्षाकृत प्रसन्न होते हैं और उनमें अवसाद तथा उद्विग्नता के लक्षण कम होते है। विवाह उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित हुआ है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *