स्नोफॉल के साथ-साथ लें रोमांच का मजा

जम्मू के उधमपुर जिले में स्थित पट्नीटॉप हमारे देश के सबसे खूबसूत हिल स्टेशन्स में से एक हैं। श्रीनगर जाने वाले नैशनल हाइवे का यह सबसे ऊंचा पॉइंट भी है। लोअर हिमालय के शिवालिक रेंज के ऊपरी क्षेत्र में पट्नीटॉप फैला हुआ है। पट्नीटॉप का असली नाम पटन दा तालाब (राजकुमारी का तालाब) था। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है। चिनाब नदी इसके बगल से ही गुजरती है। गर्मी और सर्दी में इसके लैंडस्केप में काफी बदलाव आ जाता है। बड़ी झीलें, हरी-भरी घासें सर्दी के मौसम में सफेद चादर में बदल जाती हैं। इस हिल स्टेशन का स्नो फॉल बेहद खूबसूरत और खास होता है।

सर्दी में पट्नीटॉप जाना काफी मजेदार हो सकता है। क्योंकि ठण्ड के मौसम में पूरा क्षेत्र बर्फ की एक मोटी चादर से ढक जाता है। जम्मू से केवल 110 किमी. दूर स्थित पट्नीटॉप अभी भी लोगों की पहुंच से दूर है और ये लोगों के बीच ज्यादा मशहूर भी नहीं है।

नाथाटॉप, पट्नीटॉप की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह 7000 फीट ऊंचा है। यहां से दिल को खुश कर देने वाले बर्फ से ढके खूबसूरत पहाड़ों को आप देख सकते हैं। यहां के बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच आप पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *