भयानक दर्द देता हैं माइग्रेन, किचन में रखी ये 3 चीजें दिलाएंगी आराम

आजकल के इस तनाव भरे जीवन में सिर दर्द आम बात बन चुका हैं। लेकिन जब यह सिरदर्द माइग्रेन में तब्दील हो जाता हैं तो खतरनाक हैं। माइग्रेन यानी सिर में बार-बार होने वाला तेज दर्द जो कि दिमाग के किसी भी हिस्से में असीमित समय के लिए होता हैं और असहनीय पीड़ा का अहसास करवाता हैं। ऐसे में डॉक्टर का परामर्श लेना बेहतर रहता हैं और इसी के साथ ही कुछ घरेलू नुस्खो की मदद भी ली जा सकती हैं। किचन में रखी चीजें भी माइग्रेन में असरदार उपाय है। तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में।

अदरक

तनाव और शरीर के हिस्सों में होने वाले दर्द को दूर करने में अदरक बहुत असरदार उपाय है। आपके सिर में दर्द हो तो अदरक वाली चाय की तलब होती है। यह माइग्रेन में बहुत राहत पहुंचाता है। वहीं, अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर माइग्रेन के मरीज को पिलाने पर बहुत आराम होता है।

Health tips,health tips in hindi,migraine pain,home remedies,relief in migraine pain ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, माइग्रेन, माइग्रेन का इलाज, घरेलू उपचार

दालचीनी

माइग्रेन में सिर दर्द होने पर दालचीनी असरदार उपाय है। दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे मरीज के माथे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें, इससे दर्द में तत्काल राहत मिलेगी।

अंगूर

अंगूर में कई डायटरी फाइबर, विटामिन ए, सी और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। इस कारण यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। अंगूर का जूस बना लें और माइग्रेन का दर्द होने पर मरीज को दिन में 2 बार पिलाएं, राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *