एडवेंचर टूरिज्म के लिए बुला रहा है Andaman And Nicobar Islands

प्रकृति की सुंदरता, साफ पानी और सुंदर दृश्यों से सजी एक साफ-सुथरी जगह हो तो कौन ऐसी जगह पर अपनी छुट्टियां नहीं माना चाहेगा। इसलिए अंडमान-निकोबार जाना तो बनता है। यहां के स्टनिंग रेन फॉरेस्ट, अनछुए, शांत और खूबसूरत बीच आपको बुला रहे हैं। अंडमान ऐंड निकोबार द्वीप समूह भारत के सबसे खूबसूरत हिस्सो में से एक है। यहां पेड़-पौधों और फूलों की अनेक प्रजातियां देखने को मिलेंगी। ऐसे फूल और प्यारे पौधे, जो आमतौर पर हमें देखने को नहीं मिलते हैं, उनका दीदार यहां आसानी से किया जा सकता है। यहां आने पर आपको अहसास होगा, मानों प्रकृति का प्यार आप पर बरस रहा है।

अंडमान-निकोबार भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में हिंद महासागर में स्थित है। इस द्वीपसमूह के पूर्व में अंडमान सागर और पश्चिम में बंगाल की खाड़ी स्थित है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह लगभग 572 छोटे बड़े द्वीपों से मिलकर बना है, जिनमें से सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं। यहां की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है। यह भारत के सबसे आकर्षक टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है। सिंतबर महीने से लेकर मार्च तक का समय यहां जाने के लिए खास है। इन महीनों में आप यहां की सुंदरता और सुहावने मौसम का पूरा मजा ले सकेंगे।

अगर आप एडवेंचर टूरिज्म के शौकीन हैं, साथ ही प्रकृति की गोद में अपनी मानसिक शांति को जीना चाहते हैं तो अंडमान और निकोबार ऐसी जगह है, जहां आपको बेहिचक जाना चाहिए। यहां सुंदर, साफ बीचों की सफेद और चमकीली रेत पर लेटे हुए जूस और कोल्ड ड्रिंक का मजा लेना, आपका दिल जीत लेगा। साथ ही आप यहां स्कूबा डाइविंग, स्विमिंग, स्कीइंग, पैरास्लाइडिंग, बनान बोट राइड, अंडर वॉटर वॉकिंग आदि एडवेंचर गेम्स को इंजॉय कर सकते हैं।

इन सब ऐक्टिविटीज के साथ जो आपको प्रकृति के प्रति प्रेम से भर देगा वह है, डोल्फिन्स के साथ बिताया गया वक्त। जॉली बॉय आइलैंड और रेड स्किन आइलैंड में आप मल्टी कलर कोरल का लुत्फ उठा सकते हैं। अंडमान इसके लिए बेस्ट है। इसलिए जब आप अपनी ऐक्टिविटीज की लिस्ट बनाएं कि आपको क्या-क्या करना है तो इसे जरूर शामिल करें। इसके अलावा आप जब आप अंडर वॉटर वॉक के लिए जाएंगे तो आपको एक हैलमेट पहनना होगा। इस हैलमेट की मदद से आप आराम से सांस ले सकेंगे और रंग-बिरंगी कोरल के बीच रंग-बिरंगी मछलियों के साथ सैर कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *