12 फरवरी को Airtel, Dish TV, Tata Sky घोषित कर सकते हैं नए Tariff Plans

आने वाली 12 फरवरी को DTH और TV Cable Operators अपने New Tariff Plans लॉन्‍च कर सकते हैं। नए टैरिफ आदेश के अनुसार प्रमुख कंपनियों को गत 15 जनवरी तक नए प्‍लान घोषित करना थे लेकिन अब यह 12 फरवरी तक आगे बढ़ गया है। नए टैरिफ ऑर्डर के अनुसार ब्रॉडकास्टर्स को पैकेज और चैनल्स की नई दरों का ऐलान करना होगा। इसके बाद ही Airtel, Dish TV, Tata Sky जैसे सर्विस प्रोवाइडर्स अपने नए प्लान्स घोषित कर सकते हैं। इन्‍हें 1 मार्च 2020 से लागू किया जा सकेगा।

ट्राई (TRAI) टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने NTO 2.0 (न्यू टैरिफ ऑर्डर) लागू करने के लिए प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों को 15 जनवरी तक का समय दिया था। कुछ कंपनियों ने इस आदेश को अदालत में चुनौती दी थी। कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई शुरू की है और इस क्रम में अब अगली सुनवाई 12 फरवरी को होना है। यदि कोर्ट आदेशित करती है तो 12 फरवरी को ही कंपनियां अपने नए टैरिफ प्‍लान का ऐलान कर सकती हैं। डीटीएच ऑपेरटर्स के अलावा केबल ऑपरेटर्स भी नए टैरिफ प्‍लान घोषित कर सकते हैं।

देर से आ सकता है नेशनल टैरिफ ऑर्डर (NTO 2.0)

बीते साल अप्रैल में नेशनल टैरिफ ऑर्डर (NTO 1.0) लागू हुआ था। इसे दिसंबर 2018 में लागू होना था लेकिन इसके अमल में भी 4 महीने की देरी हुई। माना जा रहा है कि अब नेशनल टैरिफ ऑर्डर (NTO 2.0) के लागू होने में भी शायद देर हो सकती है। ट्राई ने 1 जनवरी को कंपनियों को कहा था कि वे 15 जनवरी तक नए टैरिफ लॉन्‍च कर दें लेकिन चूंकि मामला कोर्ट में चला गया इसलिए नई दरों की घोषणा संभव नहीं हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *