आईफा अवार्ड के जरिए दोनों ज्योतिर्लिंग और ओरछा की ब्रांडिंग का एजेंडा

 IIFA Award 2020 मध्यप्रदेश में पहली बार आयोजित हो रहे आईफा अवार्ड के जरिए राज्य सरकार ने विश्व स्तर पर अपने धार्मिक पर्यटन क्षेत्रों की ब्रांडिंग का एजेंडा तैयार किया है। इसके तहत प्रमुख ज्योतिर्लिंग महाकाल, ओंकारेश्वर और रामराजा सरकार ओरछा मंदिर के अलावा अन्य प्रमुख स्थलों के प्रचार की रणनीति बनाई गई है। इन स्थलों पर बड़ी सेलिब्रिटीज की शूटिंग कराकर उनसे ‘अजब-गजब मध्यप्रदेश” की ब्रांडिग कराने की योजना बनाई गई है।

आईफा अवार्ड की तैयारियों में जुटे राज्य सरकार के सूत्रों का कहना है कि कार्यक्रम में आने वाले फिल्मी कलाकारों के कार्यक्रम का ब्योरा मांगा जा रहा है। उनके कार्यक्रम में प्रदेश के कुछ अति महत्वपूर्ण धार्मिक पर्यटन स्थलों को जोड़ा जा रहा है। इंदौर में कार्यक्रम के दौरान ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर मंदिर के अलावा उज्जैन के अन्य प्रमुख स्थलों पर इन सेलिब्रिटीज को ले जाकर उनकी शूटिंग भी कराई जाएगी। साथ ही उनसे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रोफेशनल अंदाज में मप्र की ब्रांडिंग भी करवाई जाएगी।

पर्यटकों को लुभाने का बड़ा मौका

प्रदेश में प्रमुख विपक्षी दल ने आईफा अवार्ड जैसे विश्वस्तरीय आयोजन को फिजूलखर्ची बताया है, वहीं प्रदेश की कमलनाथ सरकार इसे देश और दुनिया में मप्र को नई पहचान दिलाने वाला आयोजन बता रही है। प्रदेश का पर्यटन विभाग इस आयोजन को दुनिया भर के पर्यटकों को लुभाने का बड़ा मौका मान कर अपनी रणनीति बनाने में जुटा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस संबंध में सभी विभागों को निर्देश भी दिए हैं। फिल्मी सितारों का सबसे बड़ा आईफा अवार्ड एक दिन 21 मार्च को राजधानी भोपाल और दो दिन 27 व 29 मार्च व्यावसायिक राजधानी इंदौर में प्रस्तावित है।

फिल्मी हस्तियों से कराएंगे ब्रांडिंग

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने नईदुनिया से चर्चा में दावा किया कि आईफा अवार्ड दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर मप्र के डेस्टिनेशन को स्थापित कराने का बड़ा मौका है। इस आयोजन में आने वाली फिल्मी हस्तियों को कुछ चिन्हित पर्यटन स्थलों पर ले जाने का प्रयास है। इनमें उज्जैन, ओंकारेश्वर और ओरछा सहित अन्य स्थल भी हैं। इन स्थानों पर इन सेलिब्रिटीज की शूटिंग भी कराई जाएगी, जिसका उपयोग मप्र की ब्रांडिंग के रूप में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *