उत्तराखंड की ये 4 जगहें बेहद खूबसूरत, परिवार संग ले गर्मियों की छुट्टियों का मजा

अभी उत्तर भारत में गर्मियों का समय चल रहा हैं और कुछ दिनों में ही बच्चों की स्कूल की छुट्टियाँ होने वाली हैं। ऐसे में सभी की चाहत होती है कि गर्मियों के दिनों में ऐसी जगह घूमने के लिए जाया जाए जहाँ ठंडक हो और आप परिवार के साथ घूमने का मजा ले सकें। इसके लिए उत्तराखंड से अच्छी जगह हो ही नहीं सकती हैं। आज हम आपके लिए उत्तराखंड की कुछ ऐसी प्रसिद्द जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जहाँ आप परिवार संग गर्मियों की छुट्टियों का मजा ले सकेंगे। तो आइये जानते है उत्तराखंड की इन जगहों के बारे में।

ऊंटी

बचपन से हम फिल्मों में ऊंटी सुंदरता के बारे में सुनते आ रहे हैं, जो कुछ भी हम ऊंटी के बारे में सुनते है वो वाकई में सच हैं तमिलनाडु में स्थित ऊंटी घूमने के लिए बेहद ही खूबसूरत जगह हैं। ये जगह कपल या जिसकी नई शादी हो उनके लिए काफी रोमांटिक भी हैं। यहा के साइट सीन काफी खूबसूरत है। यहां की वादियों और खुशबू में आप अनोखा एहसास करेंगे। परिवार के साथ अच्छा समय बिताने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है ऊंटी।

 

कोडाइकनाल

कोडाइकनाल को कोडैकनाल भी कहा जाता है। भारत के तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचा तमिलनाडु का कोडाइकनाल हिल रिजॉर्ट अपनी सुन्दरता और शान्त वातावरण से सबको आकर्षित कर देता है। पाली हिल के बीच बसा यह जगह दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है।

uttarakhand places,uttarakhand tourist places,best summer tourist places,indian tourist places ,पर्यटन स्थल, उत्तराखंड पर्यटन स्थल, गर्मियों के बेस्ट पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल

औली

उत्तराखंड में स्थित औली सबसे ठंडी जगहों में से एक है जो कि बद्रीनाथ धाम के निकट घने जंगल, पहाड व मखमली घास से फैला हुआ अत्यधिक रमणीक स्थल है। जिसे प्रकृति ने अपने सौन्दर्य से खुल कर निखारा है। बर्फ से ढकी चोटियों और ढलानों को देखकर मन प्रसन्न और प्रफुल्लित हो जाता है। यहाँ पर बर्फ भी कपास जैसी मुलायम पड़ती है और पर्यटक इस बर्फ में खूब खेलते हैं चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा स्त्री हो या पुरुष।

uttarakhand places,uttarakhand tourist places,best summer tourist places,indian tourist places ,पर्यटन स्थल, उत्तराखंड पर्यटन स्थल, गर्मियों के बेस्ट पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल

हार्सिली हिल्स

आंध्र प्रदेश में स्थित हार्सिली हिल्स गर्मियों में घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। हार्सिली हिल्स का स्थानीय नाम “एनुगु मल्लम्मा कोंडा” है। ऐसा कहा जाता है की यहाँ एक लडकी मल्लम्मा रहा करती थी जो हाथियों को चारा डाला करती थी। एक दिन वह अचानक से गायब हो गयी। जिसके बाद लोग उसके नाम का मंदिर बना कर पूजा करने लगे। यहाँ चारों तरफ पहाड़ और हरे-भरे घने जंगल है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपके मन को मोह लेगी। और साथ ही यहाँ जंगल भी बेहद सुंदर और मनोहर हैं। यहाँ यूकलिप्टस के बहुत पेड हैं। हिरन, भालू, चीता और कई जंगली जानवर भी हैं तथा पक्षियों की अनेक जाती-प्रजातियां भी पाई जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *