रेगिस्तान के अलावा झीलों के लिए भी प्र0सिद्द है राजस्थान, जानें यहाँ की खूबसूरती के बारे में

जब भी कभी पर्यटन के लिहाज से राजस्थान का नाम आता हैं तो सबसे पहले यहाँ के रेगिस्तान की याद आती हैं। जी हाँ, कई लोगों का मानना है कि राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही हैं जबकि आपको जानकर हैरानी होगी की राजस्थान को अपनी कला, संस्कृति के साथ ही झीलों के लिए भी जाना जाता हैं। जी हाँ, राजस्थान में ऐसी कई झीलें हैं जो बहुत प्रसिद्द हैं और अपना विशेष इतिहास लिए हैं और इनका नजारा बेहद ही मनभावन हैं। इसलिए आज हम आपके लिए राजस्थान की इन प्रसिद्द झीलों की जानकारी लेकर आए हैं। तो आइये जानते है इन झीलों के बारे में।

मान सागर झील, जयपुर

नाहरगढ़ की पहाड़ियों की सुंदरता बढ़ाती मान सागर झील एक कृत्रिम झील है। इस झील के बीचोंबीच बना है ऐतिहासिक जल महल है, जो देखने में बेहद खूबसूरत है। यहां झील पर नौका विहार की अनुमति नहीं है। हालांकि, इसके तटबंध पर अच्छा-खासा स्पेस है, जहां आप फटॉग्रफी करा सकते हैं। जैसे-जैसे शाम ढलने लगती है, यहां फास्टफूड और चाट की दुकाने सजने लगती हैं। हस्तकला और पारंपरिक परिधान बिकने लगते हैं। आप इसे हर शाम लगनेवाला मेला कह सकते हैं।

rajasthan lakes,rajasthan tourist places,tourist place,indian lake ,राजस्थान की झीलें, राजस्थान के पर्यटन स्थल, भारत के पर्यटन स्थल

आनासागर झील, अजमेर

आनासागर झील अजमेर में स्थित है। यह करीब 13 किलोमीटर में फैली हुई है और अजमेर की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है। इतिहास के जानकारों के अनुसार, इस झील को महाराज पृथ्वीराज चौहान के दादा, अनाजी द्वारा 12वीं शताब्दी के आसपास बनाया गया था। इस झील के केंद्र में द्वीप स्थित है, जिस पर नाव द्वारा पहुंचा जा सकता है। यहां आस-पास पेड़-पौधे हैं सुंदर मंडप बने हैं। घूमने के लिए यह एकदम परफेक्ट जगह है।

पिछोला झील, उदयपुर

वैसे तो राजस्थान का उदयपुर शहर ही झीलों को नगरी के रूप में दुनियाभर में जाना जाता है। लेकिन बात अगर पिछोला झील की करें तो आप इसे राजस्थान की सबसे लोकप्रिय झील कह सकते हैं। पिछोला झील एक कृत्रिम ताजे पानी की झील है, जिसे वर्ष 1362 में बनाया गया था। इस झील पर चार द्वीप हैं, जिन्हें जग निवास, जग मंदिर, मोहन मंदिर और अरसी विलास के नाम से जाना जाता है। ढलते सूरज के साथ आप नाव पर कॉकटेल रंग का सूर्यास्त पकड़ने के लिए यह राजस्थान की सबसे अच्छी झीलों में से एक है।

rajasthan lakes,rajasthan tourist places,tourist place,indian lake ,राजस्थान की झीलें, राजस्थान के पर्यटन स्थल, भारत के पर्यटन स्थल

गडीसर झील, जैसलमेर

जानकारी के अनुसार, महाराज गड्डी सिंह द्वारा 14 वीं शताब्दी में इस झील की खुदाई कराई गई। उन्हीं के नाम पर झील का नाम गडीसर झील पड़ा। ऐतिहासिक स्मारकों से घिरी यह झील बेहद सुंदर लगती है। मॉनसून के समय यहां का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है। एक समय में यह झील जैसलमेर का मुख्य जल स्रोत हुआ करती थी। आज यह शहर के सबसे पसंदीदा आकर्षणों में से एक है। यहां बड़ी संख्या में सैलानी और स्थानीय लोग घूमने आते हैं।

नक्की झील, माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है, जो बेहद खूबसूरत भी है। अरावली के पहाड़ों के बीच स्थित यह सुंदर झील इस हिल स्टेशन की सुंदरता कई गुना बढ़ा देती है। इस झील को माउंट आबू की ‘लव लेक’ के रूप में भी जानी जाती है। यहां आप नौका विहार का मजा लेने के साथ ही इसके किनारों पर घोड़े की सवारी का लुत्फ भी ले सकते हैं। परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक भी मना सकते हैं। यहां प्रकृति के बेहद शानदार नजारे देखने को मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *