गर्मियों में ले केरल की इन ऑफबीट जगहों पर घूमने का मजा, देखने को मिलती है नेचुरल ब्यूटी

घूमने का शौक सभी को होता है, खासतौर से गर्मियों की छुट्टियों में तो परिवार के साथ घूमने का अपना अलग ही मजा हैं। ऐसे में कुछ ऐसी विशेष जगहों का चयन किया जाना चाहिए जो अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए प्रसिद्द हो और ज्यादा भीडभाड भी ना हो। नेचुरल ब्यूटी की बात की जाए तो केरल से अच्छी जगह देश में हो ही नहीं सकती है। इसलिए आज हम आपके लिए केरल की कुछ ऐसी ऑफबीट जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जो आपको घूमने का अलग अहसास कराएगी। तो आइये जानते है केरल की इन जगहों के बारे में।

* Marari Beach

अलेप्पी से 11 किमी दूर इस बीच के बारे में लोग कम जानते हैं। यह जगह बेहद ही खूबसूरत और आंखों को सुकून देने वाली है। जगह से कम लोग वाकिफ हैं इसलिए यहां ज्यादा भीड़ भी नहीं होती। आसपास रुकने के भी अच्छे ऑप्शंस हैं।

 

* Chembra Peak

अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो वायनाड की चेंब्रा पीक आपके लिए बेस्ट जगह है। समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह अडवेंचर लवर लोगों के लिए बेस्ट है। जो लोग ऑफबीट जगह पर जाना चाहते हैं, उन्हें यहां बहुत खूबसूरत अनुभव मिलेगा। लेकिन ट्रेकिंग पर जाने से पहले आपको फॉरेस्ट ऑफिसर्स से अनुमति लेनी होगी और वापसी भी उसी दिन करनी होगी क्योंकि वह कैंपिंग की परमिशन नहीं है।

* Kumblambi

कोच्चि शहर से कुछ दूर स्थित कुंबलंबी एक छोटा सा खूबसूरत गांव है। यहां ज्यादातर मछुआरे रहते हैं और लंबे वक्त तक लोग इसके बारे में नहीं जानते थे। इस गांव को इकोटूरिजम घोषित किए जाने के बाद इसकी पॉप्युलैरिटी बढ़ी है। इस गांव में कई बेहद खूबसूरत होमस्टे और गेस्ट हाउस हैं। यह जगह भीड़भाड़ से दूर बेहद खूबसूरत नैचरल प्लेस है।

tourist places,offbeat places,kerala tourist places,offbeat places of kerala ,पर्यटन स्थल, केरल के पर्यटन स्थल, गर्मियों के ऑफबीट पर्यटन स्थल. देश के पर्यटन स्थल

* Silent Valley National Park

साइलंट वैली नैशनल पार्क अपने नाम की ही तरह मिस्टीरियस है। माना जाता है कि यह साउथ इंडिया की बेस्ट जगहों में से एक है। यह पलक्कड़ जिले की नीलगिरि की पहाड़ियों पर स्थित है। नेचर लवर्स के साथ वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए भी यह जगह पैसा वसूल है।

* Edakkal Caves

अगर आप केरल में ऑफबीट जगह का मजा लेना चाहते हैं तो वायनाड की एडक्कल गुफा भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह जगह हिस्ट्री लवर्स को काफी पसंद आएगी साथ ही मिस्टीरियस जगह पसंद करने वालों को भी यहां मजा आएगा। अगर आप और भी अनजानी जगहों पर जाना चाहते हैं तो 4000 फीट तक पहाड़ी पर ट्रेक के लिए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *