अपनी जीवनशैली में शामिल करें ये 5 आदतें, हमेशा रहेंगे स्वस्थ और तंदरूस्त

हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्वस्थ और तंदरूस्त रहें और इसके लिए वह कई तरीके अपनाता हैं। लेकिन इन तरीकों के मुकाबले स्वस्थ शरीर के लिए व्यक्ति को सही जीवनशैली की आवश्यकता होती हैं। जी हाँ, व्यक्ति अपनी जीवनशैली में सुधार करके ही स्वस्थ शरीर की इच्छा को पूरा कर सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी आदतें लेकर आए हैं जिन्हें अपनी जीवनशैली में शामिल करके आप स्वस्थ और तंदरूस्त शरीर की कामना को पूर्ण कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन आदतों के बारे में।

वर्कआउट करें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप की उम्र कम है या आप बुजुर्ग हैं। आपको हर दिन व्यायाम में कम से कम 1 घंटा तो देना ही पड़ेगा। इस तरह के व्यायाम करने से आपका हार्ट मजबूत होता है। एक प्रॉपर वर्कआउट में कार्डियो और ट्रेनिंग दोनों ही आते हैं लेकिन अगर आपकी लाइफ काफी व्यस्त है तो ऐसे में आप 1 घंटा नहीं तो कम से कम 30 से 35 मिनट जरूर दें। दौड़ना, भागना और जॉगिंग करने से हमारा वजन नियंत्रण रहता है और हम हमेशा तनाव से दूरी बनाकर चलते हैं।
तीन बार खाएं

इस बात को आप भी जानते हैं कि आपके खाना खाने के गैप को 3 प्रॉपर मील में बाटा गया है। एक संतुलित मील में 60 से 70 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 10 से 15 प्रतिशत प्रोटीन होता है जिसका सेवन आपको करना छोड़ना नहीं चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका पाचन ठीक ढंग से नहीं होता और इम्यून सिस्टम भी परेशानी में आ जाता है।

Health tips,health tips in hindi,good habits for healthy body,healthy body,good habits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ शरीर, स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी आदतें

पानी खूब पिएं

एक चीज जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और वह है पानी। जी हां, पानी जितना हो सके उतना पिएं। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। पानी पीने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसी के साथ यह दिमाग को मेंटेन, इम्यून सिस्टम को संतुलित करता है, जो कि हमारे शरीर को काम करने और पोषण को शरीर के हिस्सों तक पहुंचाने का काम करता है। कम से कम कोशिश करें कि आप 2 लीटर तक पानी का सेवन करें।

फल-सब्जियां खूब खाएं

क्या आपने कभी रेनबो डाइट के बारे में सुना है? रेनबो डाइट में रेनबो के सारे रंग के फल और सब्जियां आती हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। इसके अलावा इनका सेवन करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और आपके बाल बेहतरीन हो जाएंगे।

खाने और सोने में हो गैप

भोजन करने के बाद एकदम से सोने ना चले जाएं। अगर आपकी आदत कुछ ऐसी ही हैं, तो ऐसे में आप अपनी इस आदत को आज ही बदलें। जैसे-जैसे रात होती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है इसलिए अपने रात के भोजन यानी डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप लें। अगर आप यह गैप नहीं लेते हैं, तो ऐसे में आपका वजन बढ़ सकता है और उल्टी भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *