ये संकेत दर्शाते है आपके लीवर की कमजोरी, जानें और सतर्क रहें

हमारे शरीर की सही कार्यविधि के लिए जरूरी है कि सभी अंग अच्छे से काम करें, खासतुर से आपका लीवर। जी हाँ, लीवर हमारे शरीर का प्रमुख हिस्सा हैं और कहा जाता है कि स्वस्थ लीवर की वजह से शरीर के लगभग 500 फंक्शन अच्छे से काम करते हैं। ऐसे में लीवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हैं जो कि वर्तमान समय की जीवनशैली के चलते य्होदा मुश्किल नजर आता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लीवर से जुड़े कुछ ऐसे संकेत लेकर आए हैं जो इसके अस्वस्थ होने की जानकारी देते हैं। ताकि आप भी जानकारी समय रहते सही उपचार ले सकें। तो आइये जानते है इन संकेतों के बारे में।

* कभी-कभी हमारी स्किन में नीली रेखाएं दिखने लगती हैं जिसका कारण है एस्ट्रोजन (Estrogen)। जब इसकी मात्रा हमारे शरीर में बढ़ जाती है तो हमारे चेहरे और पैरों पर ये नीली रेखाएं नजर आने लगती हैं।

Health tips,health tips in hindi,liver weakness,sign of liver weakness ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, लीवर, लीवर की कमजोरी के संकेत, बिमारी के संकेत

* मुंह से बदबू आने का कारण हम मुंह की गंदगी को मानते हैं लेकिन कई बार ये बदबू लीवर में आई प्रॉब्लम के कारण भी होत सकती है। जब हमारे खून में डाईमिथाइल सल्फाइड आ जाता है जब हमें इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। ये समस्या अक्सर लीवर सिरॉसिस (Liver Cirrhosis) बीमारी के कारण होती है।

* वैसे तो खुजली होना एक सामान्य समस्या है लेकिन कई बार लीवर में प्रॉब्लम होने के कारण भी खुजली की समस्या हो सकती है। इसके पीछे की वजह है बाइल जूस जो लीवर खराब होने पर खून में ही घुलने लगता है। जब ये त्वचा के नीचे जम जाता है तो इससे खुजली होनी शुरू हो जाती है।

* अगर चोट लगने पर शरीर से ज्यादा खून निकलने लगे तो ये संकेत है कि आपका लीवर कमजोर हो गया है। इसके पीछे कि वजह है प्रोटीन जो कि खून को जमने में मदद करता है। इस प्रोटीन (Protein) को लीवर बनाता है लेकिन जब लीवर कमजोर हो जाता है तो हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है और खून जल्दी जम नहीं पाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *