BSNL लाया 2399 रुपए का लॉन्ग टर्म Prepaid Plan, ग्राहकों को मिलेगी 600 दिन की वेलिडिटी

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने ग्राहकों के लिए लॉन्ग टर्म प्रीपैड प्लान (Long term Prepaid Plan) लांच किया है। 2399 रुपए के इस प्रीपैड प्लान में ग्राहकों को 600 दिन की वेलिडिटी दी जा रही है। BSNL के इस प्लान की सुविधा देश के दो राज्यों को छोड़कर सभी Circles में दी जाएगी। इसके अलावा कंपनी ने चेन्नई और तमिलनाडु में मिलने वाले 149 रुपए और 725 रुपए के दो प्लान को बंद कर दिया है। BSNL ने कई नए प्रीपैड प्लान को लांच करने के साथ ही कुछ मौजूदा प्लानों को भी बंद कर दिया है।

BSNL द्वारा लांच किया गया 600 दिनों की वैलिडिटी वाला इस तरह का लांग टर्म प्लान पहले नहीं देखा गया। अब तक सिर्फ एक साल (365 दिन) या उससे कम की वैलिडिटी का ही प्लान सामने आया था।

हालांकि इस प्लान में ग्राहकों के लिए एक मुश्किल भी है क्योंकि इसके साथ कंपनी कोई भी डेटा बेनिफिट नहीं दे रही है। इसका सीधा मतलब है कि यह प्लान सिर्फ कॉलिंग करने के लिए ही लांच किया गया है।

यह प्रीपैड प्लान अंडमान निकोबार और जम्मू कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लांच किया गया है। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही 250 मिनट की FUP लिमिट मिलेगी। इसके अलावा 600 दिनों तक 100 मैसेज प्रतिदिन मिलेंगे।

Vodafone, Airtel और Jio के लांग टर्म प्लान के मुकाबले BSNL के इस प्लान के कुछ फायदे हैं और कुछ नुकसान भी। अन्य सभी कंपनियों के लॉन्ग टर्म प्लान की वैलिडिटी एक साल की है, जबकि BSNL के प्लान की लगभग पौने दो साल वैधता है। लेकिन अन्य कंपनियों द्वारा अपने प्लान में डेटा बेनिफिट दिया जा रहा है, लेकिन BSNL अपने ग्राहकों को इस प्लान में ऐसी कोई सुविधा नहीं दे रहा है।

BSNL ने 96 रुपए का प्रीपेड प्लान भी बंद कर दिया है। दिलचस्प है कि कंपनी ने मई में ही 96 दिन के प्लान को रिवाइज करते हुए 90 दिन से 60 दिन किया था। कंपनी ने 74 रुपए और 75 रुपए का प्लान भी रिवाइज किया है जो चेन्नई और तमिलनाडु सर्किल में दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *