इन घरेलू उपायों से मस्सों से आसानी से पा सकते हैं छुटकारा

पेपिलोमा वायरस की वजह से बनते हैं. यह वायरस किसी अन्य व्यक्ति से भी आ सकता है जो कट या खरोंच के जरिए शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल सकता है.   मस्से को मेडिकल रूप में कई प्रकार से जाना जाता है जैसे सामान्य मस्सा, समतल मस्सा, तल का मस्सा, नाखून संबंधी मस्सा, फिलीफोर्म मस्सा, जननांग में होने वाला मस्सा, मौजेएक मस्सा आदि. ज्यादातर मामलों में मस्से 6 महीने से दो साल के भीतर गायब हो जाते हैं लेकिन कई मामलों में लोग असहज महसूस करते हैं. इसलिए कुछ आसान घरेलू उपचार के बारे में बताया जा रहा है जिनकी मदद से जल्द इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

इन घरेलू उपयों से पाएं मस्से से छुटकारा

केले का छिलका: केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेशन तत्व होते हैं जो कि मस्सा हटाने में मदद करते हैं. इसके छिलके को रातभर मस्से पर रखने से तेजी से फायदा हो सकता है.  केले के छिलके में मौजूद रसायन और तेल मस्से को हटाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस से लड़ने में मदद करते हैं.

आलू
केले के उपचार के अलावा मस्से से छुटकारा पाने के लिए आलू भी मदद कर सकता है. इसके लिए आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने मस्सों पर लगाएं. ऐसा करने से मस्से जल्दी चले जाएंगे.

लहसुन

एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर लहसुन वायरल संक्रमण से लड़ते हैं. इस्तेमाल के लिए लहसुन की फांकों को पीसकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. 20-25 मिनट इसे किसी चीज से कवर कर लें और फिर उन हिस्सों को साफ कर लें. लहसुन का प्रभाव इसे हटाने में मदद करेगा.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा में एक चम्मच सिरका मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर पूरे दिन में दो बार जरूर लगाएं.

तुलसी

तुलसी के पत्तों से मस्सों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी को कूटकर उसे प्रभावित हिस्से पर रगड़ लें. इन्हें मस्से पर लगा रहने दें और किसी कपड़े से ढंक दें. यह प्राकृतिक उपाय मस्से की समस्या को दूर कर सकता है.

एलोवेरा

मस्से से जल्द छुटकारा पाने का आसान तरीका एलोवेरा का इस्तेमाल करना है. मस्से के लिए इसका उपचार काफी प्रभावी होता है. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालकर उसे रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इसके बाद किसी कपड़े की मदद से उसे ढंक दें. यह उपाय बहुत कारगर सिद्ध होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *