राज्यसभा में हंगामा, विपक्ष ने किया कार्रवाई का बहिष्कार

राजधानी दिल्ली में किसानों का आंदोलन जारी है। मंगलवार को प्रदर्शन का 69वां दिन है। वहीं विपक्षी सदस्यों ने इस मुद्दे को राज्यसभा में उठाया है। मंगलवार को कार्रवाई शुरू होते ही विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे। ये कृषि कानूनों पर चर्चा की मांग कर रहे थे। इस पर सभापति ने कहा कि तीनों कृषि बिलों पर चर्चा हो चुकी है और सभी दलों ने अपनी बात रखी है। वोटिंग भी हुई थी। अब फिर से सदस्य क्यों चर्चा करना चाहते हैं, यह समझ से परे है। इस पर विपक्षी सदस्यों ने कार्रवाई का बहिष्कार कर दिया और सदन से बाहर निकल गए।

वहीं 26 जनवरी को हुए दंगे से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस ने अब प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुख्ता तैयारी शुरू कर दी है। टीकरी और सिंघु समेत दूसरे राज्यों को जोड़ने वाले दिल्ली के बार्डर पर कहीं चौड़े गड्ढे खोदे जा रहे हैं तो कहीं सड़क पर नुकीली कीलें लगाई जा रही हैं। जगह-जगह सीमेंट के बैरिकेड लगाए गए हैं। पुलिस की कोशिश है कि सिंघु बार्डर पर धरना दे रहे किसान किसी भी हाल में दिल्ली में नहीं घुस सकें। राष्ट्रीय राजमार्ग एक पर भी सीमेंट कंकरीट (सीसी) की दीवार बना दी गई। कंटेनरों में भी सीमेंट के भारी बैरिकेड रख दिए गए हैं। पुलिस ने यहां पर सीमेंट के बैरिकेड को एकसाथ वेल्ड करवाकर उनके बीच में सीमेंट, रेती-रोड़ी की करीब चार फीट चौड़ी दीवार चिनवा दी है। कंटेनरों का मुंह दिल्ली की ओर करके उसके अंदर भी बैरिकेड रख दिए गए हैं।

स्थानीय लोगों के सता रहा अनहोनी का डर: इस बीच, टीकरी बार्डर पर स्थित बाजारों में आंदोलनकारियों की दहशत है। वे हाथ में डंडे लिए घूम रहे हैं और स्थानीय लोगों को हमेशा अनहोनी का डर होता है। लेकिन, पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। मुख्य सड़क से सटी गलियों व बाजारों में पुलिसकर्मी लगातार गश्त कर रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुलिसकर्मी जिस तरह से अपनी डयूटी का निर्वहन कर रहे हैं, उसकी जितनी तारीफ की जाए, कम है। हालांकि पुलिस ने लोगों को समझाया है कि वे किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें।

दीप सिद्धू की तलाश तेजी, बिहार में होने के संकेत मिले

26 जनवरी की हिंसा के मामले में पुलिस की जांच जारी है। अब तक पुलिस ने 38 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। अब तक 44 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं, जबकि 122 की गिरफ्तारी हो चुकी है। वहीं मुख्य आरोपी दीप सिद्धू की तलाश जारी है। पुलिस को उसकी आखिरी लोकेशन बिहार में मिली है। इसके बाद सोमवार को पुलिस की एक टीम को बिहार रवाना कर दिया गया है। इस संबंध में बिहार पुलिस से भी दिल्ली पुलिस ने संपर्क किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *