हर लड़की की ख़ूबसूरती को बढ़ाते है पायल के ये लेटेस्ट डिजाइन्स, डाले एक नजर

पुराने समय से ही पायल को महिलाओं के श्रृंगार का हिस्सा माना जाता हैं जो उनके पावों को खूबसूरत बनाती हैं। हांलाकि बीच में लडकियों ने पायल पहनना छोड़ दिया था। लेकिन आजकल पायल को फैशन के अनुसार पहना जाता हैं और इसके लिए कई तरीके आजमाए जाते हैं। आज हम आपके लिए पायल के कुछ लेटेस्ट डिजाईन लेकर आए हैं जो आपकी ख़ूबसूरती को बढाने का काम करते हैं। तो आइये जानते हैं पायल की इन डिजाईन पर एक नजर।

* आज भी शादी के मौके पर लड़की को चांदी की बेहद वजनदार पायल दी जाती है। हिंदुओं में एक खास मान्यता यह भी है कि पायल कभी भी सोने की नहीं बनवाई जाती, क्योंकि हिंदू संस्कृति में सोने को देवताओं का आभूषण कहा जाता है, इसलिए इसे पैरों में पहनना अपशगुन माना जाता है, यही कारण है कि पायल ज्यादातर चांदी की ही बनवाई जाती है और चांदी की यह पायल लड़कियों और महिलाओं के पैरों की शोभा बढ़ा देती है।

* पायल के ट्रैंड में कई तरह के बदलाव समय के साथ आए हैं, चांदी के अलावा प्लास्टिक और वुडन पायल भी लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर है। इन दिनों पांवों की जगह सिर्फ एक ही पैर में पायल पहनने का ट्रैंड भी जोरो पर है।

* इस ट्रैंड में दाएं या बाएं किसी भी पैर में पायल पहन सकते है। फॉर्मल और कैजुअल दोनों तरह के अवसरों के लिए अलग-अलग तरह के डिजाइन में पायल उपलब्ध हैं। लड़कियों के कामकाजी होने के कारण अब घुंघरू वाली पायल का चयन काफी कम होने लगा है।

* मगर शादी जैसा अवसरों पर घुंघरू व अलग-अलग डिजाइन्स की पायल ही पहनना पसंद की जाती है।

* कैप्री, शॉर्ट स्कर्ट, साड़ी और सूट के साथ पायल बेहद कूल लुक देती है। यहीं नहीं, अब तो लड़कियां इसे जींस के साथ भी पहनने लगी हैं।

* फुटवियर्स में हील या फ्लिप फलोप किसी के भी साथ पहनी जा सकती है। परंतु बैली व शूज के साथ इन्हें पहनना अवॉइड ही करें। इन दिनों महिलाओं में बिछिया के मैचिंग वाली पायल पहनने का ट्रैंड हैं, जो दोनों को एक चेन से जो़ड़ती है।

* इसके अलावा जैम, स्टोन, ग्लास बीड्स, कलर्ड पर्ल्स और गोल्ड प्लेटेड बीड्स वाली पायल खूब पसंद की जा रही हैं। इसके अलावा स्वारोस्की क्रिस्टल वाली पायलें भी युवतियों को बेहद भा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *