पर्यटन के लिए बेहतरीन हैं मेघालय, बनाए यहां की इन 4 जगहों पर घूमने का प्लान

हर साल लोग गर्मियों के दिनों में फैमिली का एक ट्रिप प्लान करते हैं और किसी ऐसी जगह कजा चुनाव करते हैं जिस खूबसूरत, शांत और मनोहर नजारों वाली हो। ऐसे में कई लोग मेघालय का ट्रिप प्लान करते हैं जिसे पर्यटन के लिए बेहतरीन माना जाता हैं। पूर्वोत्तर भारत का यह हिस्सा पहाड़ियों से भरा हैं जहां की घाटियां, गुफाएं, झरने, झीलें प्रकृति के पास पहुंचाती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको मेघालय की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पर्यटन के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में।

 

tourist places,indian tourist places,meghalaya tourist places ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, मेघालय पर्यटन स्थल

सिजू गुफा

आप मेघालय में स्थित सिजू गुफाओं में जा सकते हैं। ये देश की पहली प्राकृतिक लाइमलाइट गुफाओं में से है। ये गुफाएं चमगादड़ों से भरी हुई हैं, इसलिए इन्हें बेट केव्स भी कहा जाता है। अगर आपको एडवेंचर्स का शौक है, तो ये गुफाएं आपके लिए सही जगह हो सकती हैं।

लेटलम कैनियन

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, और इसके लिए किसी जगह की तलाश में हैं, तो आपके लिए लेटलम कैनियन काफी सही जगह हो सकती है। उत्तर पूर्व में ये सबसे लोकप्रिय ट्रैक है। इसे ट्रैक को लगभग चार से पांच घंटे में पूरा किया जा सकता है। यहा से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखना भी बेहद प्यारा लगता है। इसलिए यहां काफी संख्या में लोग पहुंचकर इस दृश्य का आनंद लेते हैं।

tourist places,indian tourist places,meghalaya tourist places ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, मेघालय पर्यटन स्थल

उमियम झील

अगर आप मेघालय घूमने जा रहे हैं, तो आपको उमियम झील जरूर जाना चाहिए। ये झील हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां आप रैपलिंग, जूमरिंग, जिप लाइनिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसे कई ऐडवेंचर्स कर सकते हैं। इसके अलावा इस झील के पास कैंपिंग करने का अपना अलग मजा है।

मावनफ्लूर गांव

मेघालय का मावनफ्लूर गांव अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। गांव के लोग भी बेहद प्यारे हैं, और यहां आने वाले अतिथियों का स्वागत वो बहुत ही प्यार से करते हैं। यहां आपको स्थानीय बाजार, यहां की स्थानीय कला और हस्तकला देखने को मिल जाएगी। यहां रहकर आप शहरों के शोर से दूर रह सकते हैं और इस गांव में सुकून के पल बिता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *