टीम इंडिया के प्लेइंग XI का ऐलान, शुभमन गिल शामिल, साहा, सिराज चूके

शुुक्रवार से भारत-न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship Final) का फाइनल मैच शुरु होने वाला है। बीसीसीआई ने इस मैच के लिए टीम इंडिया के अंतिम ग्यारह (Playinf XI) खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है। साउथम्प्टन (The Rose Bowl, Southampton) में होनेवाले इस ऐतिहासिक मैच में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को खेलने मौका मिला है। साथ ही रिषभ पंत को बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम में शामिल किया गया है। जिन्हें मौका नहीं मिला, उनमें उमेश यादव, हनुमा विहारी, वृद्धिमान साहा और मोहम्मद सिराज शामिल हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

टीम में 5 स्पेशलिस्ट बैट्समैन हैं – विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल। साथ ही 5 गेंदबाजों को शामिल किया गया है – जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, आर. अश्विन, रविन्द्र जडेजा। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज के रुप में रिषभ पंत भी खेल का रुख बदल सकते हैं। इंग्लिश वातावरण में स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलती है, जिससे न्यूजीलैंड को कुछ फायदा हो सकता है। लेकिन दूसरे-तीसरे दिन से, जब पिच में क्रैक्स आने शुरु होंगे, तब स्पिनरों को फायदा मिल सकता है। मोटो तौर पर टीम इंडिया बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही काफी संतुलित दिख रही है।

भारतीय टीम WTC के पहले संस्करण के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम का सामना करेगी, जिसने हाल ही में इंग्लैंड को उसके घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही मात दी थी। साथ ही घरेलू टेस्ट सिरीज में इंग्लैंड को भी मात दी थी। अभ्यास के मामले में न्यूजीलैंड की टीम बेहतर स्थिति में है, क्योंकि टीम इंडिया को ज्यादा प्रैक्टिस का मौका नहीं मिला है। लेकिन अनुभव के मामले में टीम इंडिया भारी पड़ती है। कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाए, तो ज्यादा खिलाड़ियों को ऐसी कंडीशन में खेलने का अनुभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *