पैसा डबल कर रही यह Post Office Scheme, साथ ही सरकारी गारंटी भी

सरकारी गारंटी के साथ ज्यादा ब्याज दर वाले निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम सबसे बेहतर होती हैं। इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है, क्योंकि इसकी गारंटी सरकार लेती है और FD या बैंक की तुलना में इसमें ब्याज भी सबसे ज्यादा मिलता है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना चाहिए। यह स्कीम 124 महीने में आपका पैसा दोगुना करके देती है। यदि आप इसमें 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो लगभग 10 साल बाद आपको 2 लाख रुपये मिलेंगे।

आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें कमसे कम 1000 रुपए का निवेश करना होता है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। इस योजना में निवेश करने के लिए आपको एक सर्टिफिकेट खरीदना पड़ता है। आप 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक के सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। किसान विकास पत्र में 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रही है।

 

ये डाक्यूमेंट्स हैं जरूरी

 

 

इस योजना में निवेश के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे पहचान पत्र होना चाहिए। इस स्कीम में निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस वजह से मनी लॉन्ड्रिंग का खतरा भी रहता है। इससे बचने के लिए सरकार ने 50,000 रुपए से ज्यादा निवेश करने पर PAN कार्ड अनिवार्य कर दिया है। वहीं 10 लाख या इससे ज्यादा निवेश करने वालों को इनकम प्रूफ भी जमा करना होता है, जिसमें ITR, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट शामिल है।

तीन तरीके से खरीद सकते हैं KVP सर्टिफिकेट

 

 

1. सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट: ये खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए खरीदा जाता है

2. ज्वाइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट: दो वयस्क मिलकर यह सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। पैसे का भुगतान या तो दोनों को होता है या जो जीवित हो उसे।

3. ज्वाइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट: यह सर्टिफिकेट भी दो वयस्क मिलकर खरीदते हैं पर पैसा किसी एक को मिलता है या फिर जो जीवित हो उसे।

 

 

 

 

    • किसान विकास पत्र की खासियत
    • इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

 

 

    • आप चाहें तो और चाहें तो किसी के साथ मिलकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं। अधिकतम तीन लोग, जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वो मिलकर एक अकाउंट खुलवा सकते हैं।

 

 

 

 

    • बच्चों के नाम पर खाता खुलवाने पर उनके पैरेंट्स या गार्जियन को इसकी देखभाल करनी होगी।

 

 

 

 

    • इस स्कीम पर गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है, इस पर बाजार के उतार चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है। साथ ही पैसे की सुरक्षा की गारंटी सरकार लेती है। इसलिए ये निवेश बेहद सुरक्षित है।

 

    • इस स्कीम में इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट नहीं मिलती है। इस पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्सेबल है। हालांकि मैच्योरिटी के बाद निकासी पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

 

 

 

 

    • इस स्कीम का लॉक-इन पीरियड 30 महीनों का होता है। इससे पहले सिर्फ खाताधारक की मौत होने और कोर्ट के आदेश पर ही पैसा मिलता है।

 

 

 

 

    • किसान विकास पत्र को सिक्योरिटी के तौर पर रखकर आप लोन भी ले सकते हैं।

 

 

 

 

 

कैसे मिलेगा दोगुना पैसा

 

 

किसान विकास पत्र की स्कीम मैच्योर होने के बाद आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा की गई रकम का दोगुना पैसा ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी आडेंटिटी स्लिप दिखानी होगी, जो आपको पैसा जमा करते समय दी जाती है। अगर आपके पास यह स्लिप नहीं है तो आपको उसी पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ेगा, जहां से आपने यह स्कीम खरीदी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *