T20 World Cup के बाद Virat Kohli छोड़ेंगे कप्तानी, Rohit Sharma को मिलेगी कमान

Virat Kohli की कप्तानी में टीम इंडिया T20 World Cup की तैयारियां कर रही हैं, जो आईपीएल के ठीक बाद यूएई में खेला जाएगा। इस बीच, एक मीडिया रिपोर्ट में बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि T20 World Cup के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तानी छोड़ देंगे और यह जिम्मेदारी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी जाएगी। टेस्ट मैचों की कप्तानी विराट कोहली करते रहेंगे। यानी रोहित शर्मा वनडे और टी-20 में टीम को लीड करेंगे। खबर के मुताबिक, मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके साथ ही विराट कोहली भी कप्तानी छोड़ देंगे। खुद विराट ने यह इच्छा जताई है। कहा जा रहा है कि टीम मैंनेजमेंट ने इस पूरी प्रक्रिया पर मंथन कर लिया है।

आईपीएल में सफल कप्तानी का फायदा रोहित को

Rohit Sharma को टी20 मैचों की कप्तानी देने की चर्चा काफी समय से चल रही है। इसके पीछे आईपीएल में बतौर कप्तान उनकी सफलता की दलील दी जाती है। स्टैंड-इन कप्तान के रूप में उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाया है। वहीं विरोट कोहली के बारे में कहा जा रहा है कि अब वे अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि Virat Kohli खुद कप्तानी छोड़ने का ऐलान करेंगे। उनका मानना ​​​​है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए और प्रयास करने की जरूरत है।

 

कप्तान विराट कोहली Vs कप्तान रोहित शर्मा

 

 

 

    • 32 साल के विराट कोहली ने अब तक 95 एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया है। 65 मैचों में जीत और 27 हार के साथ उनका जीत प्रतिशत 70.43% है। विराट अब तक 45 T20I में कप्तान रहे हैं, भारत ने 27 में जीत दर्ज की है और 14 में हार मिली है।

 

 

    • 34 वर्षीय रोहित शर्मा ने एकदिवसीय मैचों में 10 बार भारत की अगुवाई की, दो बार हारे और आठ मौकों पर जीत हासिल की। T20I में उन्होंने 19 बार उनकी कप्तानी की है, जिसमें से 15 मैच जीते हैं और चार हारे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *