1 जून से महंगा होगा हवाई किराया, न्यूनतम सीमा को 16% तक बढ़ाने की मंजूरी

केंद्र सरकार ने हवाई यात्रियों को झटका देते हुए 1 जून से हवाई किराए में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। एक जून से घरेलू उड़ान सेवाओं का किराया महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा को 16 फीसद तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है। मिली जानकारी के मुताबिक हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ाना की अनुमति सरकार की ओर से दी गई है। यह बढ़ोतरी देशभर में 1 जून से लागू होगी।

किराए की ऊपरी सीमा में नहीं की बढ़ोतरी

 

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने एक आदेश में बताया है कि हवाई किराए ऊपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। इधर इंटरनेशनल विमान सेवाएं 30 जून निलंबित रहेंगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते हवाई सेवाएं काफी प्रभावित हुई है। हवाई यात्रियों की संख्या में काफी गिरावट दर्ज की गई है। सरकार ने तर्क दिया है कि कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित एयरलाइन कंपनियों को राहत देने के लिए यात्री किराए में बढ़ोतरी की है।

इतना बढ़ा है हवाई किराया

 

विमानन मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि 40 मिनट तक की अवधि के लिए किराया 2,300 रुपए से बढ़ाकर 2,600 रुपए कर दिया गया है। इसमें 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। 40 मिनट से 60 मिनट तक के लिए न्यूनतम किराया 2,900 रुपए के बदले 3,300 रुपए होगा।