अब गूगल पर अपनी भाषा में आसानी से कर सकेंगे सर्च

गूगल हर साल की तरह इस साल भी Google For India कार्यक्रम शुरू हो चुका है। अब से कुछ देर पहले सुबह 10 बजे Google for India कार्यक्रम लाइव शुरु हुआ है, जिसमें गूगल के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में भारत में कई नए फीचर्स व सर्विस के लॉन्च किए जा रहे है। गौरतलब है कि आज भारत में Google for India इवेंट का सातंवा संस्करण हैं, जिसे आप यहां लाइव भी देख सकते हैं।

50 फीसदी यूजर्स महंगे स्मार्टफोन की वजह से इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। यूजर को इंटरनेट जोड़ने के लिए Google ने Jio के साथ साझेदारी की है। कम दाम पर सस्ता JioPhone Next स्मार्टफोन मिल सकेगा। Google ने इसके लिए PragatiOS का निर्माण किया है। जहां वॉइस सर्च भी किया जा सकेगा।

Google यूजर्स लोकल लैंग्वेज में सर्च रिजल्ट Search कर सकेंगे। यानि यूजर्स हिंदी कीवर्ड में अपने सर्च रिजल्ट को प्राप्त कर सकेंगे। Google के मुताबिक इससे ऑनलाइन एजुकेशन कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा।

गूगल इंडिया के प्रमुख अधिकारी प्रभाकर राघवन ने कहा कि भारत के 600 मिलियन इंटरनेट यूजर को लोकल भाषा में इंटरनेट उपलब्ध कराया जा रहा है। इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। महामारी के दौरान कोविड-19 टीकाकरण को ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग से लेकर सर्टिफिकेशन के प्रोसेस को लोकल भाषा में उपलब्ध कराया गया। उन्होंने इसका डेमो भी दिया।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत के डिजिटल इंडिया विजन को पेश किया। साथ ही उन्होंने इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन के उद्देश्यों को भी दोहराया। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता देश में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना है। उन्होंने कहा कि हम देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के साइबर कानून को कंज्यूमर और इन्वेस्टर्स को लागू करने जा रहे हैं। केंद्रीय राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि Google भारत की डिजिटल इंडिया मुहिम में काफी योगदान रहा है।

Google की तरफ से Google Career Certificate का ऐलान किया गया है, जिसके तहत IT Support, Data management जैसे कोर्स को सीखा जा सकेगा। साथ ही इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए Google की तरफ से स्कॉलरशिप का ऐलान किया गया है, जिसका फायदा अगले दो साल में करीब 1 लाख युवाओं को मिल सकेगा।

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि Google ने JIO के साथ मिलकर सस्ता स्मार्टफोन jiophone Next लॉन्च किया, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़ सकें। साथ ही उन्होंने बताया कि Google ने भारत में 10 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान किया था, जिससे भारत के डिजिटल ग्रोथ में साझीदार बन सके। यह रकम को अगले 5 सालों में खर्च की जाएगी।

साल 2015 में शुरू होगा था Google फॉर इंडिया इवेंट

गौरतलब है कि Google for India इवेंट की शुरुआत साल 2015 में की गई थी, जिसका उद्देश्य जनता से जुड़ना था। इस बीच ऑनलाइन सर्च इंजन कंपनी Google ने ज्यादा पर्सनलाइज्ड करने के लिए अपने सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म Google Maps पर काम किया और इसे यूजर्स के लिए ज्यादा बेहतर बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *