सस्ता हुआ टमाटर, जानिए ताजा दाम, अचानक क्यों आया था उछाल और आगे क्या है संभावना

आम आदमी से लिए अच्छी खबर है कि एक दम से बढ़ने के बाद टमाटर के दाम फिर कम हो गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह टमाटर 35 से 50 रुपए किलो बिका। ओखला थोक सब्जी बाजार के एक टमाटर विक्रेता का कहना है, भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश और आयातित टमाटर की अपर्याप्त मात्रा के कारण कीमतें बढ़ गई थीं। आपूर्ति सामान्य होने के साथ अब कीमतें 35 रुपये प्रति किलोग्राम से 40 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिर गई हैं। वहीं सरकार को भी उम्मीद है कि दिसंबर में ये दाम और कम हो जाएंगे, क्योंकि तब तक नई फसल आ जाएगी। इस तरह आम आदमी ने भी राहत की सांस ली है क्योंकि आशंका जताई जा रही थी कि आपूर्ति नहीं हुई तो टमाटर 100 रुपए किलो तक पहुंच सकता है।

दिसंबर में और घटेंगे टमाटर के दाम

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक किलोग्राम टमाटर की कीमत 75 रुपये हो गई थी, जिससे पूरे देश में टमाटर की खुदरा कीमत बढ़ने लगी थी। वहीं सरकार के मुताबिक दिसंबर में महंगे टमाटर पर उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिल सकती है। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी राज्यों से ताजा फसल आने के साथ अगले महीने टमाटर की कीमतों में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, उत्तर भारतीय राज्यों से टमाटर की आवक दिसंबर की शुरुआत से ही शुरू हो जाएगी, जिससे उपलब्धता बढ़ेगी और कीमतों में गिरावट आएगी। दिसंबर में आवक पिछले साल के बराबर रहने की उम्मीद है। नवंबर में टमाटर की आवक 19.62 लाख टन रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 21.32 लाख टन थी।

अचानक क्यों महंगा हुआ था टमाटर

केंद्र सरकार के अनुसार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में बेमौसम बारिश के कारण सितंबर के अंत से खुदरा टमाटर की कीमतों में वृद्धि हुई है। भारी बारिश से फसल को नुकसान हुआ और इन राज्यों से आवक में देरी हुई। उत्तर भारतीय राज्यों से देरी से आवक के बाद तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में भारी बारिश हुई, जिससे आपूर्ति बाधित हुई और फसल को भी नुकसान हुआ। बेमौसम बारिश के कारण पिछले साल की तुलना में टमाटर की औसत खुदरा कीमत 63 फीसदी बढ़कर 67 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *